एंड्रयू नाइट के साथ साक्षात्कार: वेगन एक्सट्रीम स्पोर्ट्समैन

एंड्रयू नाइट चरम शाकाहारी स्पोर्टिंग एसोसिएशन के संस्थापक हैं जो एक समूह है जो शाकाहारी फिटनेस का प्रदर्शन करती है।

वह कल्याण विज्ञान, नैतिकता और कानून में एक यूरोपीय पशु चिकित्सा विशेषज्ञ भी हैं, ऑक्सफ़ोर्ड सेंटर फॉर एनिमल एथिक्स के फेलो, जो अकादमिक अनुसंधान, शिक्षण और प्रकाशन के माध्यम से जानवरों की नैतिक स्थिति को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है, और पशु कंसल्टेंट्स के निदेशक अंतर्राष्ट्रीय, जो जानवरों के मुद्दों के लिए बहु-विषयक विशेषज्ञता प्रदान करता है।

एंड्रयू ने जानवरों के मुद्दों पर 50 से अधिक वैज्ञानिक और 30 लोकप्रिय प्रकाशनों को लिखा है, जिसमें पशु प्रयोगों के मानव स्वास्थ्य देखभाल में योगदान की जांच करने वाली एक व्यापक श्रृंखला शामिल है। उन्होंने अपनी 2010 की पीएचडी, और अपनी 2011 की किताब द कॉस्ट्स एंड बेनिफिट्स ऑफ एनिमल एक्सपेरिमेंट्स को आधार बनाया।

क्यों शाकाहारी?
आपने शाकाहारी बनने का फैसला कैसे और क्यों किया?
जब मैं 23 साल की थी तब मेरी प्रेमिका और मैं एक-दूसरे को प्रभावित करने की कोशिश में एक ही समय पर शाकाहारी हो गए थे। इसने काम किया होगा क्योंकि हम कई साल बाद भी अच्छे दोस्त हैं।
 
आप कितने समय से शाकाहारी हैं?
बहुत लंबा (क्योंकि मैं प्राचीन हूं), लेकिन बहुत लंबा नहीं (क्योंकि मैं जन्म से शुरू करने के लिए पर्याप्त स्मार्ट नहीं था)।
 
शाकाहारी होने से आपको सबसे ज्यादा क्या फायदा हुआ है?
कहना मुश्किल है क्योंकि सूची इतनी लंबी है। मुझे अपने जीवन को जानने की संतुष्टि अन्य भावुक प्राणियों, कम से कम प्रतिकूल पर्यावरणीय प्रभावों, और सीमित वैश्विक खाद्य, जल और भूमि संसाधनों की कम से कम असमान खपत पर उचित रूप से संभव नुकसान पहुंचाती है। मेरे पास शायद ही कोई शरीर मोटा है और मैं ज्यादा फिटर हूं। मेरे पशु वकालत के कैरियर ने मुझे दुनिया भर में ले लिया है और मैं कुछ अद्भुत, प्रेरक लोगों से मिला हूं। और जैसा मैंने कहा, इसने मेरी प्रेमिका को प्रभावित किया, जो उस समय बहुत महत्वपूर्ण थी।
 
आपके लिए शाकाहारी का क्या अर्थ है?
मैं जानवरों के उत्पादों या जानवरों पर परीक्षण नहीं करता या उनका उपयोग संभव हद तक संभव नहीं करता। बेशक दुनिया की हर चीज किसी न किसी तरह से हर चीज से जुड़ी हुई है, और कुछ हद तक दूसरों के साथ दुर्व्यवहार किए बिना पृथ्वी पर चलना असंभव है (उदाहरण के लिए हर कदम पर चलने वाले रोगाणुओं)। लेकिन मैं वह सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करता हूं जो मैं कर सकता हूं। पूर्णता अवास्तविक है।
 
प्रशिक्षण
आप किस तरह का प्रशिक्षण लेते हैं?
मैं बहुत कम ही आयरन करता हूं, लेकिन मैं दौड़कर नियमित रूप से ट्रेन पार करता हूं। हालांकि, जब मेरी आखिरी पर्वतारोहण चुनौती के लिए प्रशिक्षण दिया गया था, तो जिम में भारोत्तोलन से घर की सवारी करने के बाद मुझे अपनी बाइक से खटखटाया गया था, और अभी मेरी फ्रैक्चर हुई कोहनी को ठीक करने के लिए सर्जरी हुई है। यह पर्याप्त प्रमाण था कि वजन मेरे स्वास्थ्य के लिए बुरा है, इसलिए मैं उनसे दूर रह रहा हूं। कम से कम जब तक मेरी बांह ठीक नहीं हो जाती। मैं बाइक पर बहुत उत्सुक नहीं हूं।
 
कितनी बार आपको (ट्रेन की) जरूरत है?
जब फिट और काम नहीं कर रहा हूं तो मैं लगभग हर दिन दौड़ता हूं, या मैं निराश होने लगता हूं।
 
क्या आप अपनी फिटनेस या प्रशिक्षण सेवाएं दूसरों को देते हैं?
अगर कोई भी किसी भी चीज की कोशिश करना चाहता है तो संभवत: वह मूर्ख है और मैं उन्हें सलाह देने में ज्यादा खुश हूं। एक से बढ़कर एक शानदार अंग्रेजी के लड्डू जो शाकाहारी आहार को प्रचारित करने के लिए केले की वेशभूषा में स्काई डाइविंग करते थे, दुर्भाग्य से किसी ने नहीं पूछा – या लिया – मेरी सलाह।
 
तुम कौन – सा खेल खेलते हो?
इस्त्री। अधिक चरम प्रकार।
“अच्छी तरह से दबाए गए शर्ट की संतुष्टि के साथ एक खतरे के खेल का रोमांच” को मिलाते हुए अत्यधिक इस्त्री की लोकप्रियता शानदार रूप से बढ़ गई है। अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप अब मौजूद है, हाल ही में अंग्रेजी ने हाल ही में बाढ़ से खदान में एक ही समय में पानी के नीचे इस्त्री करने वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या में आस्ट्रेलियाई लोगों की पिटाई की। पानी इतना जम चुका था कि उन्हें पूरी उम्मीद थी कि उन्हें कभी भी खिताब वापस नहीं लेना पड़ेगा।
 
हालांकि एक देशी ऑस्ट्रेलियाई के रूप में, मैं अन्यथा आशा करता हूं। शायद मैं किसी दिन पर्याप्त प्रशिक्षण के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम बना सकता हूं। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई कठिन हैं, इसलिए मुझे एहसास है कि यह हार्ड-कोर होना चाहिए।
यही कारण है कि 2011 के अंत में मैंने अपना पर्वतारोहण इस्त्री बोर्ड वेल्स के सर्वोच्च पर्वत माउंट स्नोडन (1,085 मीटर) के शिखर पर किया। मुझे लगभग 50 मील प्रति घंटे की हवा से शीर्ष पर उड़ा दिया गया था, लेकिन शिखर पर कुछ सेकंड के लिए मैं पूरे इंग्लैंड और वेल्स में सबसे अधिक लोहा लेने वाला था। इस अद्भुत साहसिक की तस्वीरें यहां हैं।

एक साल बाद, मैं अभी-अभी फ्रेंच ऑप्स में एक इस्त्री यात्रा से लौटा हूं। मैंने तापमान में 3,000 मीटर से ऊपर लोहा कम से कम -20 सी। घने बर्फीले तूफान ने मुझे जीवित रहने का अभ्यास करने में सक्षम बनाया। मेरी शर्ट उस दिन गंभीर रूप से खस्ता हो गई थी।

ताकत, कमजोरियाँ और बाहर के प्रभाव
आपको क्या लगता है शाकाहारी लोगों के बारे में सबसे बड़ी गलत धारणा है और आप इसे कैसे संबोधित करते हैं?
इस शाकाहारी को आत्म-इनकार के गंभीर और हर्षित जीवन को सहना होगा: “निस्संदेह हम अपनी असामयिक मौतों की तुलना में थोड़ा अधिक का सपना देखते हैं, क्योंकि हम अपने दिनों के माध्यम से डगमगाते हैं, आवश्यक पशु प्रोटीन की कमी से पीला और कमजोर बना …”
व्यक्तिगत रूप से, मैंने अत्यधिक शाकाहारी स्पोर्टिंग एसोसिएशन की स्थापना करके इसे संबोधित करने की कोशिश की है, जो शाकाहारी फिटनेस का प्रदर्शन करने के लिए मौजूद है, और यह प्रदर्शित करने के लिए कि वास्तव में शाकाहारी जीवन शैली कितना मजेदार है!
 
शाकाहारी एथलीट के रूप में आप क्या ताकत हैं?
शायद एक निश्चित मूर्खता। मैं आल्प्स में अपने दोस्तों की तरह काली ढलानों को स्की नहीं करता हूं। मुझे लगता है कि मैं संभावित परिणामों के बारे में कम या बहुत अधिक मूर्ख हूं। जो भी हो, यह काम करने लगता है!
 
आपकी सबसे बड़ी चुनौती क्या है?
मुझे लगता है कि मैं कभी-कभी पहाड़ों पर चढ़ने के सबसे ऊपर की जरूरतों के लिए पर्याप्त शाकाहारी चीज़केक परिवहन करने का तरीका पता लगाना।
 
आपके उद्योग में गैर-शाकाहारी सहायक हैं या नहीं?
मैं अपने अभियानों पर अपने सहकर्मियों के साथ बहुत चर्चा नहीं करता। किसी कारण से वे मुझे पागल समझने लगते हैं।
 
क्या आपका परिवार और दोस्त आपकी शाकाहारी जीवन शैली के समर्थक हैं?
मेरा परिवार ज्यादातर शाकाहारी नहीं है, और अजीब तरह से मेरे साथ भोजन पर चर्चा नहीं करना पसंद करते हैं! और मेरे दोस्त वैसे भी ज्यादातर शाकाहारी होते हैं।

सबसे आम सवाल / टिप्पणी क्या है जो लोग पूछते / कहते हैं जब उन्हें पता चलता है कि आप एक शाकाहारी हैं और आप कैसे प्रतिक्रिया देते हैं?
प्रश्न: आपको अपना प्रोटीन कहाँ से मिलता है? ए: वस्तुतः सभी पौधों में प्रोटीन होता है, बस अलग-अलग डिग्री तक। यदि आप इसे बहुत चाहते हैं, तो आपको सिर्फ सही खाद्य पदार्थ लेने होंगे। यह कठिन नहीं है – हाथी और गोरिल्ला जैसे बड़े पैमाने पर मजबूत जानवर बस ठीक प्रबंधन करते हैं।
 
आपको कौन या क्या प्रेरित करता है?
मैं सिर्फ वह सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति बनने की कोशिश करना चाहता हूं जो मैं हो सकता हूं, जिसका अर्थ है कि सबसे अच्छा, और कम से कम नुकसान, कि मैं यथोचित रूप से, दूसरों को भावुक कर सकूं।
और मैं ऑस्ट्रेलियाई चरम इस्त्री टीम भी बनाना चाहता हूं, और अंग्रेजों को हरा सकता हूं। बहुत।
 
खाद्य पूरक
आप क्या खाते हैं:
नाश्ता – टोस्ट के 2 एक्स टुकड़े + दलिया + फल का बड़ा कटोरा
दोपहर का भोजन – 2 एक्स सैंडविच + फल
रात का खाना – चावल / पास्ता / कूस-कूस या अन्य कार्बोहाइड्रेट युक्त आधार + नकली मांस उत्पादों (बर्गर, सॉसेज, टोफू, अखरोट भून, आदि) में से एक के साथ हलचल-फ्राइ वेजीज + गगन चीज़केक या योगर्ट।
स्नैक्स (स्वस्थ और स्वस्थ नहीं) – फ्लैप जैक (ऑस्ट्रेलियाई: bars मूसली बार ’)
 
आपका पसंदीदा स्रोत क्या है:
प्रोटीन -वेगन चीज़केक
कैल्शियम – शाकाहारी चीज़केक
लोहा – शाकाहारी चीज़केक
(आपने पसंदीदा स्रोत कहा – घने स्रोत नहीं!)
 
क्या खाद्य पदार्थ आपको सबसे अधिक ऊर्जा देते हैं?
शाकाहारी चॉकलेट
 
क्या आप कोई सप्लीमेंट लेते हैं?
शाकाहारी मल्टीविटामिन (बी 12 सहित) और सन तेल (ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए) गोलियाँ / कैप्सूल दैनिक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *